Friday 9 May 2014

अब अमेरिका में भी नजर आएंगे महात्‍मा गांधी!

अब अमेरिका में भी नजर आएंगे महात्‍मा गांधी! जी हां, अमेरिका के टेक्सास राज्य के इरविंग शहर में महात्मा गांधी की एक आदमकद कांस्य प्रतिमा लगायी जाएगी। शहर में रहने वाले भारतीय-अमेरिकी मूल के लोग लंबे समय से इसके लिए प्रयास कर रहे थे और आखिरकार उन्‍हें इसकी इजाजत मिल गई है।

अमेरिका में आंध्र प्रदेश में बनी 7 फुट लंबी और 30 इंच चौड़ी प्रतिमा 6 फुट उंचे आधार पर स्थापित की जाएगी। गांधी की इस प्रतिमा के पीछे ग्रेनाइट की एक दीवार बनायी जाएगी जिसपर गांधी के संदेश अंकित होंगे। साथ ही, इसपर मार्टिन लूथर किंग जूनियर, नेल्सन मंडेला, अल्बर्ट आइंस्टीन, राष्ट्रपति बराक ओबामा और अन्य के उद्धरण भी लिखे होंगे।

इरविंग के थॉमस जेफरसन पार्क में पिछले हफ्ते महात्मा गांधी मेमोरियल प्लाजा का शिलान्यास समारोह हुआ। प्रतिमा की स्थापना के लिए कई भारतीय-अमेरिकी संगठन धन जमा कर रहे थे और सरकारी अधिकारियों को गोलबंद कर रहे थे।

साउथ कैरोलिना की गर्वनर निकी हेले और इरविंग शहर के मेयर बेथ वान ड्यून समारोह में शामिल हुए। कार्यक्रम में 500 से अधिक लोग शामिल हुए थे। समारोह में ह्यूस्टन में भारत के महावाणिज्य दूत पी हरीश भी शामिल हुए।

No comments:

Post a Comment